Skip to main content

आपके आधार का कौन कर रहा है इस्तेमाल, ऐसे लगाएं पता लगा सकते है।

आपके आधार का कौन कर रहा है इस्तेमाल, ऐसे लगाएं पता
लगा सकते है। हर जगह आपकी पहचान के रूप में इस्तेमाल हो रहा है. आज आधार कार्ड आपके हर काम के लिए जरूरी बन गया है. एक तरफ आधार आपकी पहचान के रूप में लगभग हर जगह इस्तेमाल हो रहा है तो दूसरी तरफ कुछ लोग हो सकता है कि आपके आधार नंबर का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. पिछले दिनों ऐसे कई मामले सुनने में आए कि कुछ लोग दूसरो के आधार कार्ड के नंबर का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. आपको भी इस बात की जानकारी होना बेहद जरूरी है कि कही कोई आपके आधार नंबर का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है. कि‍सी ऐसी जगह तो आपके आधार का यूज नहीं हो रहा है, जि‍सके लिए आपने इजाजत नहीं दी हो. आपको बता दें कि आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई एक नया फीचर लाया है. ‘आधार अपडेट हिस्ट्री’ नाम के इस फीचर से आप ऑनलाइन अपडेट ह‍िस्ट्री जान सकेंगे और जरूरत पड़ने पर इसे संबंध‍ित एजेंसी को भी दे सकेंगे.
यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने जानकारी दी है कि फिलहाल इस सुविधा को बीटा वर्जन में लॉन्च किया गया है. उन्होंने इसे एक इनोवेटिव और बहुत ही काम आने वाली सुविधा बताया है. पांडे ने बताया कि इस सुविधा के जरिये कोई भी व्यक्ति यूआई्डीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार अपडेट हिस्ट्री डाउनलोड कर सकता है. इसके बाद इसे एड्रेस आदि के दावे को सपोर्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

अपनी आधार अपडेट ह‍िस्ट्री पता करने के लिए आपको सबसे पहले www.uidai.gov.in पर जाना होगा. यहां आपको ‘Aadhaar Update History’ पर क्ल‍िक करना होगा. इस पर क्ल‍िक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. यहां आपको अपना आधार नंबर अथवा वर्चुअल आईडी एंटर करनी होगी. इसके बाद सिक्योरिटी कैप्चा डालना है और इसे डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. ओटीपी एंटर करने के बाद आपके सामने आपकी आधार अपडेट हिस्ट्री दिख जाएगी. इसे आप प्र‍िंट भी कर सकेंगे. यह सुविधा इसलिए दी गई है ताकि बाद में आप इसका इस्तेमाल कर सकें UIDAI (यूनीक आइडेंटि‍फि‍केशन अथॉरि‍टी ऑफ इंडि‍या) ने आपके आधार का कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है. इसे जानने की सुवि‍धा दी है. आप इन स्टेप के जरिए इसे पता कर सकते हैं।
स्टेप-1: सबसे पहले आपको आधार ऑथेंटि‍केशन हि‍स्‍ट्री पेज पर जाना होगा. इसके लिंक https://resident.uidai.gov.in पर क्लिक करना होगा. यहां आधार सर्वि‍सेज के नीचे आपको Aadhaar Authentication History लि‍खा दि‍खेगा. इस पर क्‍लि‍क करें.

स्टेप-2:  इसके बाद यहां अपना आधार नंबर और तस्‍वीर में दि‍या हुआ सि‍क्‍योरि‍टी कोड डालें.

स्टेप-3: फिर आप ओटीपी जेनरेट करने के लि‍ए क्‍लि‍क करें.

स्टेप-4: इसके बाद आपके रजि‍स्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.

स्टेप-5: ओटीपी आने के बाद इसे सबमि‍ट कर दें. ओटीपी भरने से पहले आपको वह समय सीमा भी चुननी होगी, जि‍सके डि‍टेल आपको चाहि‍ए.

स्टेप-6: इसके बाद आपको तारीख और समय के हि‍साब से पूरी डि‍टेल मि‍ल जाएगी कि‍ आपके आधार को कहां-कहां यूज कि‍या गया है. यानी कि‍तनी बार आपके आधार को वैरि‍फाई करने के लि‍ए अथॉरि‍टी के पास रि‍क्‍वेस्‍ट आई है.

स्टेप-7: अगर आपको कुछ गड़बड़ दि‍खती है तो आपको इसकी शि‍कायत कर सकते हैं. आप अपनी आधार जानकारी को ऑनलाइन लॉक भी कर सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

पहले सेक्स की कहानी, महिलाओं की जुबानी.

क्या मर्द और क्या औरत, सभी की उत्सुकता इस बात को लेकर होती है कि पहली बार सेक्स कैसे हुआ और इसकी अनुभूति कैसी रही। ...हालांकि इस मामले में महिलाओं को लेकर उत्सुकता ज्यादा होती है क्योंकि उनके साथ 'कौमार्य' जैसी विशेषता जुड़ी होती है। दक्षिण एशिया के देशों में तो इसे बहुत अहमियत दी जाती है। इस मामले में पश्चिम के देश बहुत उदार हैं। वहां न सिर्फ पुरुष बल्कि महिलाओं के लिए भी कौमार्य अधिक मायने नहीं रखता।                                                        महिला ने कहा- मैं चाहती थी कि एक बार यह भी करके देख लिया जाए और जब तक मैंने सेक्स नहीं किया था तब तो सब कुछ ठीक था। पहली बार सेक्स करते समय मैं बस इतना ही सोच सकी- 'हे भगवान, कितनी खु‍शकिस्मती की बात है कि मुझे फिर कभी ऐसा नहीं करना पड़ेगा।' उनका यह भी कहना था कि इसमें कोई भी तकलीफ नहीं हुई, लेकिन इसमें कुछ अच्छा भी नहीं था। पहली बार कुछ ठीक नहीं लगा, लेकिन वर्जीनिया की एक महिला का कहना था कि उसने अपना कौमार्य एक ट्रैम्पोलाइन पर खोया। ट्रैम्पोलाइन वह मजबूत और सख्त कैनवास होता है, जिसे ‍स्प्रिंग के सहारे कि

Torrent Power Thane Diva Helpline & Customer Care 24x7 No : 02522677099 / 02522286099 !!

Torrent Power Thane Diva Helpline & Customer Care 24x7 No : 02522677099 / 02522286099 बिजली के समस्या के लिये आप Customer Care 24x7 No : 02522677099 / 02522286099 पर अपनी बिजली से सबंधित शिकायत कर सकते है। या Torrent Power ऑफिस जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। या उनके ईमेल id पर भी शिकायत कर सकते हो। To,                            Ass.Manager Torrent Power Ltd चद्ररगन रेसिटेंसी,नियर कल्पतरु जेवर्ल्स,शॉप नंबर-234, दिवा ईस्ट । consumerforum@torrentpower.com connect.ahd@torrentpower.com

#महाराष्ट्र के मा.मुख्यमंत्री #एकनाथ शिंदे जी,मेरा बेटे #कृष्णा चव्हाण #कर्नाटक से #ठाणे रेलवे पर स्टेशन आते वक़्त लोकल रेल्वे से उसका एक्सीडेंट में मौत होकर 3 साल गुजर जाने पर भी आज तक इस ग़रीब माता पिता को इंसाफ नही मिला हैं !!

#महाराष्ट्र के मा.मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी,मेरा बेटे कृष्णा चव्हाण #कर्नाटक से ठाणे रेलवे स्टेशन पर आते वक़्त लोकल रेल्वे से उसका एक्सीडेंट में मौत होकर 3 साल गुजर जाने पर भी आज तक इस ग़रीब माता पिता को इंसाफ नही मिला हैं !! आज तक किसी भी रेलवे के तरफ़ से कोई अधिकारी मेरे बेटे के ट्रेन एक्सीडेंट लेकर या कोर्ट केस से संबधित कोई भी इनफार्मेशन मुझे नही दी हैं. मेरे बेटे के मौत को लेकर कोई भी रेलवे डिपार्टमेंट से कानूनी लीगल मदत आज तक नही मिली हैं. #कृष्णा पुनिया चव्हाण को इंसाफ दिलाने के लिए जनता इस न्यूज़ पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और साथ हीं कमेट्स बॉक्स में अपनी राय रखे !!