Skip to main content

Is there a disease of spitting as well, isn't it ? Because Sanjay Raut has started the culture of spitting in front of media cameras in Maharashtra.


Is there a disease of spitting as well, isn't it? Because Sanjay Raut has started the culture of spitting in front of media cameras in Maharashtra.

महाराष्ट्र मे मिडिया के कैमरा के सामने थूकने की कल्चर की सुरुवात संजय राउत ने क़र दी हैं !!

Mumbai Crime Page News: महाराष्ट्र में शिंदे गुट और उद्धव ठाकरे गुट में तकरार जारी है. इसी बीच ठाकरे गुट से राज्यसभा सांसद संजय राउत से जब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने जवाब देने से पहले थूक दिया.

एक दिन पहले ही शिंदे गुट के विधायक संजय शिरसाट को लेकर एक टीवी चैनल के पत्रकार ने राउत से सवाल किया तो उन्होंने टीवी चैनल के माइक पर ही थूक दिया. इसके बाद शिंदे की शिवसेना की प्रवक्ता किरण पावसकरे ने राउत के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की है.

असंतोष और गुस्सा मनुष्य के व्यवहार का एक मानसिक और सामाजिक पहलू हो सकता है जिसे कई तत्वों के अभाव में संबंधित किया जा सकता है. यहां कुछ कारण हो सकते हैं जो गुस्से में आकर थूकने की बीमारी को प्रभावित कर सकते हैं.

मानसिक समस्याएं: गुस्से में आने की स्थिति में, मानसिक समस्याएं जैसे संयोजन की कमी, डिप्रेशन, अवसाद, अधिक तनाव आदि हो सकती हैं जो व्यक्ति के व्यवहार पर प्रभाव डाल सकती हैं.

संयोजन और आचरण विकार: कुछ व्यक्तियों को अप्रभावी संयोजन कौशल (जिसे एक प्रकार की मानसिक क्षमता कहा जा सकता है) या सामाजिक और आचारण में विकार हो सकते हैं, जिसके कारण उन्हें गुस्से के दौरान अधिक असंतोष होता है.

तंत्रिका तंत्र के विकार: तंत्रिका तंत्र शरीर के इंद्रियों और मस्तिष्क के बीच संचार का प्रबंधन करता है। कुछ तंत्रिका तंत्र के विकार, जैसे दिमागी कमजोरी, मस्तिष्क के क्षेत्रों में असंतुलन, या मस्तिष्क के अंगों की किसी विशेष क्षेत्र में अव्यवस्था, गुस्से के प्रबंधन में कठिनाई ला सकते हैं।न्यूरोट्रांसमीटर असंतुलन: न्यूरोट्रांसमीटर ब्रेन में संदेशों को प्रेषित और प्राप्त करने के लिए उपयोग होते हैं। अगर किसी व्यक्ति में न्यूरोट्रांसमीटरों के संतुलन में अस्तित्व में कोई समस्या होती है, जैसे कि डोपामीन, सेरोटोनिन, नोरेपिनेफ्रिन के स्तरों में असंतुलन, तो वह व्यक्ति असामान्य रूप से उत्तेजित या गुस्साए में आ सकता है।

कुछ न्यूरोलॉजिकल संबंधित कारण जो गुस्से में आकर थूकने की बीमारी को प्रभावित कर सकते हैं, इस प्रकार हो सकते हैं:

सीरेबल पाल्सी: सीरेबल पाल्सी (Cerebral Palsy) एक न्यूरोलॉजिकल रोग है जो बचपन में होता है और बच्चों के शारीरिक गतिविधियों को प्रभावित करता है। इसमें दिमाग के कुछ हिस्सों की कमजोरी होती है जिससे व्यक्ति के व्यवहार में परिवर्तन हो सकता है, जिसमें गुस्से की प्रवृत्ति भी शामिल हो सकती है।

ट्रैमा या दिमागी चोट: मध्यमायी या गंभीर दिमागी चोट (Traumatic Brain Injury) गुस्से में बदलाव ला सकता है। जब दिमाग को सीधा या अप्रत्याशित टक्कर लगती है, तो न्यूरोलॉजिकल कमजोरी और व्यवहार में परिवर्तन हो सकता है, जिसमें गुस्सा और उत्तेजना की बढ़ती हुई प्रवृत्ति शामिल हो सकती है।

अल्जाइमर रोग: अल्जाइमर रोग (Alzheimer's Disease) एक प्रगतिशील मस्तिष्क रोग है जो मेमोरी की क्षमता और संवेदनशीलता को प्रभावित करता है.

Comments

Popular posts from this blog

पहले सेक्स की कहानी, महिलाओं की जुबानी.

क्या मर्द और क्या औरत, सभी की उत्सुकता इस बात को लेकर होती है कि पहली बार सेक्स कैसे हुआ और इसकी अनुभूति कैसी रही। ...हालांकि इस मामले में महिलाओं को लेकर उत्सुकता ज्यादा होती है क्योंकि उनके साथ 'कौमार्य' जैसी विशेषता जुड़ी होती है। दक्षिण एशिया के देशों में तो इसे बहुत अहमियत दी जाती है। इस मामले में पश्चिम के देश बहुत उदार हैं। वहां न सिर्फ पुरुष बल्कि महिलाओं के लिए भी कौमार्य अधिक मायने नहीं रखता।                                                        महिला ने कहा- मैं चाहती थी कि एक बार यह भी करके देख लिया जाए और जब तक मैंने सेक्स नहीं किया था तब तो सब कुछ ठीक था। पहली बार सेक्स करते समय मैं बस इतना ही सोच सकी- 'हे भगवान, कितनी खु‍शकिस्मती की बात है कि मुझे फिर कभी ऐसा नहीं करना पड़ेगा।' उनका यह भी कहना था कि इसमें कोई भी तकलीफ नहीं हुई, लेकिन इसमें कुछ अच्छा भी नहीं था। पहली बार कुछ ठीक नहीं लगा, लेकिन वर्जीनिया की एक महिला का कहना था कि उसने अपना कौमार्य एक ट्रैम्पोलाइन पर खोया। ट्रैम्पोलाइन वह मजबूत और सख्त कैनवास होता है, जिसे ‍स्प्रिंग के सहारे कि

Torrent Power Thane Diva Helpline & Customer Care 24x7 No : 02522677099 / 02522286099 !!

Torrent Power Thane Diva Helpline & Customer Care 24x7 No : 02522677099 / 02522286099 बिजली के समस्या के लिये आप Customer Care 24x7 No : 02522677099 / 02522286099 पर अपनी बिजली से सबंधित शिकायत कर सकते है। या Torrent Power ऑफिस जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। या उनके ईमेल id पर भी शिकायत कर सकते हो। To,                            Ass.Manager Torrent Power Ltd चद्ररगन रेसिटेंसी,नियर कल्पतरु जेवर्ल्स,शॉप नंबर-234, दिवा ईस्ट । consumerforum@torrentpower.com connect.ahd@torrentpower.com

#महाराष्ट्र के मा.मुख्यमंत्री #एकनाथ शिंदे जी,मेरा बेटे #कृष्णा चव्हाण #कर्नाटक से #ठाणे रेलवे पर स्टेशन आते वक़्त लोकल रेल्वे से उसका एक्सीडेंट में मौत होकर 3 साल गुजर जाने पर भी आज तक इस ग़रीब माता पिता को इंसाफ नही मिला हैं !!

#महाराष्ट्र के मा.मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी,मेरा बेटे कृष्णा चव्हाण #कर्नाटक से ठाणे रेलवे स्टेशन पर आते वक़्त लोकल रेल्वे से उसका एक्सीडेंट में मौत होकर 3 साल गुजर जाने पर भी आज तक इस ग़रीब माता पिता को इंसाफ नही मिला हैं !! आज तक किसी भी रेलवे के तरफ़ से कोई अधिकारी मेरे बेटे के ट्रेन एक्सीडेंट लेकर या कोर्ट केस से संबधित कोई भी इनफार्मेशन मुझे नही दी हैं. मेरे बेटे के मौत को लेकर कोई भी रेलवे डिपार्टमेंट से कानूनी लीगल मदत आज तक नही मिली हैं. #कृष्णा पुनिया चव्हाण को इंसाफ दिलाने के लिए जनता इस न्यूज़ पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और साथ हीं कमेट्स बॉक्स में अपनी राय रखे !!