Skip to main content

Today, in this new modern society, why is love ending like breaking it into pieces!! What are the secrets behind this, let us know from Osho !!


आज इस नया मॉडर्न समाज मे इतना टुकड़े टुकड़े क़र देने जैसा प्यार का अंत क्यों हो रहा हैं !!

क्यों शाहिल और मनोज प्यार का टुकड़े टुकड़े क़र के कुकर मे बाईल करने के हद तक जा रहे हैं !!

क्यो इस तरह का अपराध शाहिल और मनोज क़र के अपना और परिवार वालों का जीवन बर्बाद क़र रहे हैं !!

ओशो का कहना है, 'घृणा हमें समाज में हिंसा की ओर ले जाती है'। स्वामी विवेकानंद का कहना है, हर एक चीज़ से प्यार करो ।

घृणा किसी से नहीं । जब हम किसी से घृणा करते हैं, तो हम या तो उस व्यक्ति से दूर रहने की कोशिश करते हैं, या उस के बारे मैं बुरा सोचते रहतें है और कभी कभी लोगों से भी शेयर करते है ।

इन सभी नकारात्मक चीज़ों की वजह से हमें कभी कभी बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।

हमारा बहुत सारा कीमती समय नष्ट होने लगता है ।

 घृणा केवल और केवल हमारी मानसिक और शारीरिक ऊर्जा को समाप्त करने की कोशिश करती है ।

इसलिए घृणा का सिद्धांत नकारात्मक ऊर्जा को प्रेरित करता है ।

घृणा और प्रेम की समझ?

प्रेम और घृणा एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।

 जीवन संसारी इच्छाओं से प्रभावित होता रहता है। वह हमें विभिन्न महत्वाकांक्षाओं और सपनों के बारे में और अधिक सोचने के लिए मज़बूर करता है।

 कभी-कभी हम उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विभिन्न साधनों को अपनाते हैं।

साधन और साध्य के बीच में हम बहुत सारी परिस्थितियों मैं फंस जाते हैं। इससे हमारे अंदर प्रेम और घृणा दोनों ही पैदा होती है।

प्रतियोगिता

प्रतियोगिता भी हमारे अंदर कहीं न कहीं घृणा पैदा करती है । यह इसलिए होता है क्योंकि जब हम अपने भीतर को समझते नहीं है, और दूसरों से प्रेरित होकर उनके मार्ग पर चले जाते हैं ।

जहाँ प्रतियोगिता खुद से होनी चाहिए,वहीं हम दूसरों से करने लग जातें हैं । इसी जदोजहद में हम अपना हुनर खो देते है और घृणा के रास्ते पे चले जातें हैं ।

इसलिए जब हम किसी भी कार्य को हासिल करने के लिए मेहनत करते है, अपना तन, मन उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लगा देतें है, यह सब भावनाएँ प्यार को इशारा करती हैं ।

लेकिन यही कार्य घृणा से किया जाए तो हम मेहनत की जगह पर तरह तरह के रास्ते खोजते हैं, जो उस कार्य और समाज के नियमों के विरुद्ध हो जातें हैं ।

यही सब प्रतियोगिता से जुडी परिस्थितियां हमें घृणा और प्यार में बाँट देती हैं ।

जर्मन दार्शनिक कार्ल मार्क्स ने प्यार को बहुत बेहतरीन तरीके से समझाया है । कार्ल मार्क्स कहतें है, प्यार एक आदमी को दुनिया पर विश्वास करने के लिए प्रेरित करता है, क्योंकि प्यार ही आपस में विश्वास पैदा करता है ।

यह न केवल वस्तु को वस्तु बनाता है बल्कि वस्तु को मनुष्य बनाता है। प्यार एक प्रेमी को शारीरिक प्रेम से आध्यात्मिक प्रेम की ओर ले जाता है (हौली फैमिली, कार्ल मार्क्स, 1845) ।

Comments

Popular posts from this blog

पहले सेक्स की कहानी, महिलाओं की जुबानी.

क्या मर्द और क्या औरत, सभी की उत्सुकता इस बात को लेकर होती है कि पहली बार सेक्स कैसे हुआ और इसकी अनुभूति कैसी रही। ...हालांकि इस मामले में महिलाओं को लेकर उत्सुकता ज्यादा होती है क्योंकि उनके साथ 'कौमार्य' जैसी विशेषता जुड़ी होती है। दक्षिण एशिया के देशों में तो इसे बहुत अहमियत दी जाती है। इस मामले में पश्चिम के देश बहुत उदार हैं। वहां न सिर्फ पुरुष बल्कि महिलाओं के लिए भी कौमार्य अधिक मायने नहीं रखता।                                                        महिला ने कहा- मैं चाहती थी कि एक बार यह भी करके देख लिया जाए और जब तक मैंने सेक्स नहीं किया था तब तो सब कुछ ठीक था। पहली बार सेक्स करते समय मैं बस इतना ही सोच सकी- 'हे भगवान, कितनी खु‍शकिस्मती की बात है कि मुझे फिर कभी ऐसा नहीं करना पड़ेगा।' उनका यह भी कहना था कि इसमें कोई भी तकलीफ नहीं हुई, लेकिन इसमें कुछ अच्छा भी नहीं था। पहली बार कुछ ठीक नहीं लगा, लेकिन वर्जीनिया की एक महिला का कहना था कि उसने अपना कौमार्य एक ट्रैम्पोलाइन पर खोया। ट्रैम्पोलाइन वह मजबूत और सख्त कैनवास होता है, जिसे ‍स्प्रिंग के सहारे कि

Torrent Power Thane Diva Helpline & Customer Care 24x7 No : 02522677099 / 02522286099 !!

Torrent Power Thane Diva Helpline & Customer Care 24x7 No : 02522677099 / 02522286099 बिजली के समस्या के लिये आप Customer Care 24x7 No : 02522677099 / 02522286099 पर अपनी बिजली से सबंधित शिकायत कर सकते है। या Torrent Power ऑफिस जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। या उनके ईमेल id पर भी शिकायत कर सकते हो। To,                            Ass.Manager Torrent Power Ltd चद्ररगन रेसिटेंसी,नियर कल्पतरु जेवर्ल्स,शॉप नंबर-234, दिवा ईस्ट । consumerforum@torrentpower.com connect.ahd@torrentpower.com

#महाराष्ट्र के मा.मुख्यमंत्री #एकनाथ शिंदे जी,मेरा बेटे #कृष्णा चव्हाण #कर्नाटक से #ठाणे रेलवे पर स्टेशन आते वक़्त लोकल रेल्वे से उसका एक्सीडेंट में मौत होकर 3 साल गुजर जाने पर भी आज तक इस ग़रीब माता पिता को इंसाफ नही मिला हैं !!

#महाराष्ट्र के मा.मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी,मेरा बेटे कृष्णा चव्हाण #कर्नाटक से ठाणे रेलवे स्टेशन पर आते वक़्त लोकल रेल्वे से उसका एक्सीडेंट में मौत होकर 3 साल गुजर जाने पर भी आज तक इस ग़रीब माता पिता को इंसाफ नही मिला हैं !! आज तक किसी भी रेलवे के तरफ़ से कोई अधिकारी मेरे बेटे के ट्रेन एक्सीडेंट लेकर या कोर्ट केस से संबधित कोई भी इनफार्मेशन मुझे नही दी हैं. मेरे बेटे के मौत को लेकर कोई भी रेलवे डिपार्टमेंट से कानूनी लीगल मदत आज तक नही मिली हैं. #कृष्णा पुनिया चव्हाण को इंसाफ दिलाने के लिए जनता इस न्यूज़ पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और साथ हीं कमेट्स बॉक्स में अपनी राय रखे !!